धूप का चश्मा दृष्टि देखभाल और संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण हैं

0
187

वे अलग-अलग नामों, रंगों, धूप के चश्मे, धूप, आदि में आते हैं, लेकिन आप उन्हें कैसे बुलाते हैं, यह बिल्कुल भी मायने नहीं रखता है। क्या मायने रखता है कि आपको पता होना चाहिए कि धूप का चश्मा आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

धूप का चश्मा, जैसा कि आप बाजार में पा सकते हैं, शैलियों, डिजाइनों, ब्रांडों, लेंस, आकार और रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं। आपके लिए सही प्रकार जानने के लिए इस बात पर निर्भर रहना होगा कि एक योग्य ऑप्टिशियन क्या सुझाएगा।

फ्रेम ऐसे डिजाइनों में आते हैं जिन्हें जैकी ओ द्वारा कभी लोकप्रिय रैप्स के रूप में प्रसिद्ध किया गया था। वे धातु, प्लास्टिक, टाइटेनियम और कई अन्य लोगों से बने सामग्रियों में आ सकते हैं। जब आप एक फ्रेम की तलाश में होते हैं, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चुना हुआ फ्रेम थोड़ा बड़ा होना चाहिए और इसका प्लेसमेंट चेहरे के करीब है। इस तरह आंखों में रोशनी की स्ट्रीमिंग को रोका जा सकेगा। रैप फ्रेम इसके लिए एक आदर्श उदाहरण होगा। इस तरह के फ्रेम के लिए सिर्फ एक खामी है, जो एक नुस्खा लगाने में कठिनाई है।

आजकल विशेष रूप से महिलाओं के लिए अधिक लोकप्रिय फ्रेम ने अपने डिजाइनों को स्फटिक की तरह सुशोभित किया है और ड्रिल किए गए ढाल वाले लोग लोकप्रियता में मजबूत होते जा रहे हैं।

सनग्लास लेंस के लिए, वे विभिन्न प्रकार के डिजाइन में आते हैं। सबसे अधिक अनुशंसित हालांकि सूरज पहनने के लिए ध्रुवीकृत लेंस आदर्श होगा। ध्रुवीकृत लेंस वास्तव में किसी भी चिंतनशील चकाचौंध को दूर करते हैं और यह मछुआरों या नाव वालों के लिए बहुत अनुशंसित है कि वे पानी में स्पष्ट रूप से देख सकें। दरअसल, इस तरह के लेंस की सलाह सभी को दी जाती है। वे दूसरों के बीच ग्रे और भूरे रंग सहित पसंद रंगों में आते हैं और विभिन्न प्रकार के नुस्खे जैसे कि बिफोकल, एसवी, ट्राइफोकल और यहां तक ​​कि प्रगतिशील भी। सामग्री प्लास्टिक, हाय इंडेक्स और पॉली कार्बोनेट से भी भिन्न हो सकती है।

अन्य विकल्पों में फोटो क्रोमिक लेंस शामिल हैं जो सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों के संपर्क में आने पर रंग बदलते हैं। वे 100% यूवी संरक्षण के साथ आते हैं और आपको चश्मे की एक जोड़ी रखने की अनुमति देते हैं। रंग विकल्प ग्रे या भूरे रंग के होते हैं। एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग को लेंस को स्पष्ट करने के लिए जोड़ा जा सकता है जब घर के अंदर और फिर सीधे धूप में बाहर निकलने पर धूप के चश्मे में बदल जाते हैं। लेंस का रंग बदलने के लिए सूर्य की यूवी किरणों की जरूरत होती है। इसलिए, जब आप अपनी कार के अंदर होते हैं, तो रंग नहीं बदलता है क्योंकि कार की विंडशील्ड यूवी किरणों को अवशोषित कर लेती है।

किसी भी प्रकार के धूप के चश्मे के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे आपकी आंखों को सूर्य की हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से 100% सुरक्षित रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here