फ़ुटबॉल अभ्यास अभ्यास

0
232

अभ्यास फुटबॉल में सफलता की कुंजी है और यदि आप आज के खेल के अधिकांश शीर्ष खिलाड़ियों को देखते हैं, तो वे लोग हैं जो पिच पर दिखाए गए कौशल के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, अक्सर टीम के सत्रों से परे के स्तर पर प्रशिक्षण लेते हैं।

डेविड बेकहम ने कहा कि उन्होंने प्रशिक्षण से परे प्रति सप्ताह कई घंटे बिताए (और शायद अभी भी खर्च करते हैं), अपने शानदार मुक्त किक का अभ्यास कर रहे हैं। जुन्निहो पर्नामबुकोनो, आज की सर्वश्रेष्ठ लंबी श्रेणी के स्निपर्स में से एक है, जो विभिन्न श्रेणियों से, घंटों के बाद शॉट्स का अभ्यास करता है। और यह मत सोचो कि रोनाल्डिन्हो या क्रिस्टियानो रोनाल्डो के शानदार ड्रिबलिंग कौशल टीम अभ्यास के दौरान प्राप्त किए गए थे, वे सामान्य कार्यक्रम के बाहर गेंद के साथ लंबे समय तक खर्च करने का परिणाम भी हैं।

इसलिए यदि आप खुद को बेहतर बनाने और एक गुणवत्ता वाले फुटबॉल खिलाड़ी बनने का प्रयास कर रहे हैं, तो यह अनिवार्य है कि आप फुटबॉल अभ्यास का उपयोग करें, या तो व्यक्तिगत रूप से, टीम के साथी के साथ, या दोस्तों या टीम के साथियों के साथ। मैंने इनमें से प्रत्येक सेटअप के लिए 3 मजेदार फुटबॉल अभ्यास अभ्यास किए हैं, उम्मीद है कि आप उन्हें अपने प्रशिक्षण योजना में उपयोगी पाएंगे।

  1. व्यक्तिगत अभ्यास के लिए सॉकर ड्रिल – बाजीगरी

गेंद से जूझने का एक मैच में कोई सटीक उपयोग नहीं हो सकता है, क्योंकि आप शायद ही कभी (यदि कभी भी) अपने आप को एक स्थान पाते हैं, तो खेल के दौरान दो बार से अधिक गेंद को घिसने की जरूरत होती है। हालांकि, फुटबॉल की बाजीगरी अन्य आधार फुटबॉल कौशल को प्रभावित करती है और व्यक्तिगत रूप से प्रयास करने के लिए यह सबसे आसान और मजेदार फुटबॉल अभ्यास में से एक है।

फ़ुटबॉल करतब दिखाने से आपकी गेंद पर नियंत्रण की क्षमता प्रभावित होती है, क्योंकि गेंद को लगातार हवा में रखने से आप स्वाभाविक रूप से समझ जाते हैं कि इसे नियंत्रित करने के लिए गेंद को कितनी मुश्किल या नरम हिट की जरूरत है। खेल में, यह गेंदों को रोकने और प्राप्त करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है, साथ ही साथ आपके ड्रिबलिंग कौशल, जो अक्सर इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने स्पर्श की ताकत और समय का कितना आंकलन करते हैं।

अन्य कौशल जो फुटबॉल की बाजीगरी में संतुलन, एकाग्रता और गेंद को दोनों पैरों से नियंत्रित करने की क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। व्यक्तिगत अभ्यास के लिए सभी सॉकर ड्रिल में, करतब दिखाने का सबसे अधिक लाभकारी प्रभाव पड़ता है, इसलिए हर दिन कुछ मिनटों की बचत करना बेहतर होता है, या तो प्रैक्टिस के बाद, या अपने बैक यार्ड में भी।

  1. फुटबाल के लिए फुटबाल अभ्यास अभ्यास – एक ड्रिब्लिंग पर

एक जोड़ी में एक विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है जब एक जोड़ी में अभ्यास किया जाता है। एक मैच के दौरान, ऐसे अनगिनत अवसर होंगे, जहाँ आपको एक-एक करके अपने प्रतिद्वंद्वी से मुकाबला करना होगा और यह अभ्यास करने का एकमात्र तरीका किसी मित्र या टीम के साथी की मदद से होना चाहिए।

यह सबसे अच्छा है यदि आपकी प्रशिक्षण जोड़ी एक पूरक स्थिति में खेलती है, जैसे कि किसी ऐसे व्यक्ति से जिसे आप आमतौर पर एक मैच में ड्रिबल करना चाहते हैं। यदि आप हमलावर या आक्रामक मिडफील्डर हैं, तो आप डिफेंडर, या रक्षात्मक मिडफील्डर के साथ एक पर अभ्यास करना चाहते हैं। एक ही अवधारणा दूसरे तरीके से घूमती है।

यह भी एक अच्छा विचार हो सकता है कि अब हर तरफ से पक्ष बदल जाए। जब आप हमलावर को खेलते हैं और गेंद को अपनी जोड़ी से बाहर निकालने की कोशिश करते हैं, तो पदों को बदल दें ताकि आप डिफेंडर हों और उसके पास गेंद हो। यह आपको अभ्यास के रूप में अपने हमलावर और रक्षात्मक कौशल विकसित करने की अनुमति देता है।

इसके अलावा, इस फुटबॉल अभ्यास को और अधिक मज़ेदार बनाने के लिए, आप एक अंक रख सकते हैं। जब भी डिफेंडर के पास से हमलावर गेंद को पास करता है, तो उसे एक बिंदु मिलता है। यदि डिफेंडर गेंद को दूर ले जाता है या हमले को रोकता है, तो उसे एक बिंदु मिलता है। जो भी 10 अंकों की जीत तक पहुंचता है और आपको पक्ष बदलने और शुरू करने के लिए मिलता है।

  1. फुटबॉल अभ्यास समूह के लिए अभ्यास – एक टच पासिंग

यदि आप इस फुटबॉल अभ्यास ड्रिल को प्राप्त करने के लिए 3 या अधिक टीममेट्स ढूंढ सकते हैं, तो यह जल्द ही मैचों के दौरान आपके पासिंग, बॉल कंट्रोल और चपलता कौशल के लिए अद्भुत काम करेगा। यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है (मुझे लगता है कि आपके पास काम करने के लिए 5 और साथी हैं):

अपने आप को 3 के 2 समूहों में विभाजित करें, कुछ गज की दूरी पर आमने-सामने संरेखित करें। ग्रुप ए शुरू होता है, जिसमें ग्रुप बी में पहले खिलाड़ी को पास देने वाली लाइन बी में होती है। पास देने के बाद ग्रुप ए में पहला खिलाड़ी लाइन के पिछले हिस्से में चला जाता है। ग्रुप बी में खिलाड़ी गेंद को प्राप्त करता है और एक को वापस छूता है कि अब ग्रुप ए में दूसरा खिलाड़ी क्या होना चाहिए और फिर अपनी खुद की लाइन के पीछे की ओर बढ़ता है।

एक से अधिक स्पर्श की आवश्यकता के बिना, जितनी जल्दी हो सके और जितना संभव हो उतना सटीक यह करें। आप समूहों के बीच अलग-अलग दूरी के साथ खेल सकते हैं और एक बार जब आप सिस्टम के आदी हो जाते हैं, तो आप गेंद को मध्य हवा में पारित करने की कोशिश कर सकते हैं, बिना इसे गेंद को छूने और बिना किसी रोक-टोक की आवश्यकता के। यह कठिन है, क्योंकि फुटबाल अभ्यास ड्रिल के काम करने के लिए पास को अधिक सटीक होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here