फ़ुटबॉल पोषण

0
254

सॉकर पोषण का परिचय –

एक छोटे से निर्माण की दुकान के रूप में एक औसत मानव शरीर के बारे में सोचो। इसके लिए कई प्रमुख सामग्रियों की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह भी शानदार प्रदर्शन करने में विफल है। यदि एक सामान्य मानव का शरीर एक निर्माण की दुकान है, तो एक एथलीट का शरीर एक अत्याधुनिक कारखाना है, जो उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकता है, लेकिन इसके लिए प्रमुख सामग्रियों के वैगनों की भी आवश्यकता होती है।

एक फ़ुटबॉल खिलाड़ी के रूप में आपका लक्ष्य यह है कि आप का वह कारखाना अधिकतम प्रदर्शन पर चल रहा हो, लेकिन यह आपके लिए सही (और सही मात्रा में) मुख्य सामग्री प्रदान करने में आपकी भूमिका होगी। यह वह जगह है जहां फुटबॉल पोषण खेल में आता है और यदि आप नीचे दिए गए लेख में मेरा अनुसरण करते हैं, तो मैं आपको सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता हूं कि आपको क्या खाना चाहिए और कब खाना चाहिए।

फ़ुटबॉल न्यूट्रिशन – प्रोटीन

प्रोटीन जीवन के निर्माण खंड हैं और वे मांसपेशियों की वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं। एक फ़ुटबॉल खिलाड़ी के रूप में, मांसपेशियों की वृद्धि सर्वोपरि होनी चाहिए, इसलिए आपके फ़ुटबॉल आहार में बहुत सारा प्रोटीन होना चाहिए। प्रोटीन आमतौर पर पशु उत्पादों, जैसे अंडे, दूध या मांस से आते हैं, लेकिन वे सोया, लेट्यूस और कुछ अन्य विशिष्ट सब्जियों में भी पाए जा सकते हैं।

सॉकर पोषण – कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर का ईंधन स्रोत हैं और ठीक उसी तरह जैसे कार को ठीक से काम करने के लिए गैस की आवश्यकता होती है, वैसे ही आपके शरीर को अपने प्रत्येक कार्य के लिए कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है।

हर आंदोलन जो आप करते हैं वह इस कार्बोहाइड्रेट ईंधन का थोड़ा सा खाता है … अपना हाथ अपने सिर को खरोंचने के लिए ले जाएं, आपने कुछ कार्ब्स खोए … दरवाजे पर दस्तक दी … आपने कुछ कार्ब्स खो दिए … यहां तक ​​कि जब हम झपकी लेते हैं तो हम कार्बोहाइड्रेट के एक जोड़े को खो देते हैं; आप एक फ़ुटबॉल मैच में आवश्यक ईंधन की मात्रा की कल्पना कर सकते हैं। लेकिन कार्बोहाइड्रेट सिर्फ ऊर्जा बूस्टर नहीं हैं, वे प्रतिरक्षा प्रणाली, रक्त के थक्के, मांसपेशियों के विकास और विकास जैसे शारीरिक कार्यों के एक महान सौदे का भी हिस्सा हैं।

फ़ुटबॉल पोषण – प्री गेम और पोस्ट गेम फ़ुटबॉल आहार

प्री-गेम और गेम के बाद के भोजन से संबंधित समस्या पर बहुत बहस की जाती है, इसका मुख्य कारण यह है कि इंटरनेट विषय पर बहुत सी भ्रामक सूचनाओं से भरा हुआ है। आम तौर पर, खेल में आपका प्रदर्शन मैच के दिन से 2-3 दिन पहले शुरू होने वाले खाने और खेल शुरू होने से कुछ घंटे पहले आपके द्वारा निर्धारित अंतिम भोजन से निर्धारित होता है। खेल से कुछ दिन पहले कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाना एक अच्छा विचार है और आप मैच शुरू होने से 3-4 घंटे पहले एक समृद्ध कार्ब स्नैक भी प्राप्त कर सकते हैं।

आप मैच से पहले कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (कम जीआई) वाले खाद्य पदार्थों की तलाश करना चाहते हैं, क्योंकि वे थोड़े समय के लिए आपके धीरज और प्रयास क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सिद्ध होते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि कम जीआई खाना जो आप प्री मैच खाते हैं, वे भी उच्च रेशेदार नहीं हैं, क्योंकि घने फाइबर को शरीर द्वारा कठिन अवशोषित किया जाता है और जब आप दौड़ते हैं तो यह भोजन आपके पेट में चारों ओर लटक जाएगा। इसलिए एक अच्छा प्री-मैच सॉकर डाइट होना चाहिए:

  • कम जीआई खाद्य पदार्थ
  • उच्च कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ
  • कोई उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ

खेल समाप्त होने के बाद, व्यापक प्रयास आपको कमजोर कर देगा और आपकी मांसपेशियां बहुत कमजोर हो जाएंगी, क्योंकि आपने उनमें सभी कार्बोहाइड्रेट का उपयोग किया था। इसीलिए एक मैच के बाद एक समृद्ध कार्बोहाइड्रेट भोजन आवश्यक है। अध्ययन बताते हैं कि लंबे समय तक प्रयास के बाद भोजन से इन कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों को भोजन से अवशोषित करने में शरीर बेहतर है।

उच्च जीआई खाद्य पदार्थ आपको अपनी मांसपेशियों को तेजी से ठीक करने में भी मदद करेंगे और आप दिन भर थके हुए और हरा-भरा महसूस नहीं करेंगे, क्योंकि आपके पोस्ट गेम भोजन से कार्ब्स और ग्लाइसेमिन आपको वापस पाने की दिशा में काम करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here