सॉकर गोलकीपिंग ड्रिल

0
200

गोलकीपर की नौकरी निश्चित रूप से सभी फ़ुटबॉल खिलाड़ियों के लिए सबसे कठिन है, जबकि एक डिफेंडर, मिडफील्डर या हमलावर हर बार कुछ गलतियों से उतर सकते हैं, एक गोलकीपर की गलतियाँ बहुत अधिक दिखाई देती हैं। चीजों को और भी जटिल करने के लिए, आधुनिक गोलकीपरों के पास पहले की तुलना में और भी अधिक जिम्मेदारियां हैं: उन्हें रक्षा समन्वय करने की आवश्यकता है, उन्हें कभी-कभी स्वीपर के रूप में कार्य करने की आवश्यकता होती है और वे एक साफ बचाने के बाद घातक काउंटर हमलों को बंद कर सकते हैं।

इन सभी के लिए निश्चित रूप से, एक गोलकीपर को विशिष्ट फुटबॉल गोलकीपिंग अभ्यास का उपयोग करके अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। आमतौर पर, इस तरह के अभ्यास शारीरिक प्रशिक्षण के बजाय फुटबॉल गोलकीपिंग प्रशिक्षण कौशल जैसे कि गतिशीलता, लचीलापन, चपलता और सजगता पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आइए कुछ लोकप्रिय फुटबॉल गोलकीपिंग अभ्यासों पर एक नज़र डालें, जिन्हें आप अपनी टीम के साथ आज़मा सकते हैं।

  • फ़ुटबॉल गोलकीपिंग अभ्यास – 1 बनाम 1

यह एक बहुत ही सामान्य कवायद है, लेकिन फिर भी, यह बहुत प्रभावी है क्योंकि गोलकीपर लगभग हर मैच में विरोधी हमलावर के साथ 1 बनाम 1 स्थिति में पकड़े जाते हैं। इससे भी अधिक, शौकिया या युवा स्तर पर, जहाँ बचाव पक्ष की तुलना में कम सख्त हैं, 1-ऑन -1 s गोलकीपरों के लिए बहुत आम है, इसलिए आपको उन्हें अच्छी तरह से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी।

यह सॉकर गोलकीपर ड्रिल निष्पादित करने के लिए सरल है। लक्ष्य से लगभग 20-30 गज की दूरी पर एक हमलावर प्राप्त करें और उसे लक्ष्य की ओर पूरी गति से चार्ज करने के लिए कहें, उसके पैरों में गेंद के साथ और स्कोर करने की कोशिश करें। अपने गोलकीपर उसे निश्चित रूप से मुकाबला करना होगा। चीजों को थोड़ा सा मिलाने के लिए, आप एक और खिलाड़ी को गेंद को हमलावर के सामने से गुजार सकते हैं, जो गोलकीपर को एक अतिरिक्त निर्णय लेने की अनुमति देता है कि क्या गोल से चार्ज करना अच्छा है या नहीं, या डाल दिया जाए और हमलावर की प्रतीक्षा करें।

  • फ़ुटबॉल गोलकीपिंग ड्रिल – स्वचालित आग

8-10 खिलाड़ी लक्ष्य से लगभग 20-30 गज की दूरी पर खड़े होते हैं, प्रत्येक अपनी गेंद से। आपके संकेत पर, हमलावरों को एक-एक करके आगे बढ़ना चाहिए और आपके द्वारा पहले से निर्दिष्ट दूरी से गेंद को गोली मारनी चाहिए। आपका गोलकीपर शॉट की लगातार बारिश के तहत होना चाहिए, गेंद को बचाने के लिए एक पद से दूसरे तक कूद रहा है। यह वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं है कि अगर वह उन्हें बचाता है या नहीं, यह महत्वपूर्ण है कि वह सीखता है कि कैसे जल्दी से प्रतिक्रिया करें और तेजी से मंजिल से उठें और दूसरे शॉट के लिए तैयार रहें।

चीजों को थोड़ा तेज करने के लिए, आप गोल के पीछे 8-10 खिलाड़ियों की एक और टीम रख सकते हैं, गेंदों को वापस फायरिंग स्क्वाड में वापस ला सकते हैं।

  • सॉकर गोलकीपिंग ड्रिल – एब वॉली

यह सबसे कठिन फुटबॉल गोलकीपिंग ड्रिल में से एक है, लेकिन अगर इसे सही तरीके से किया जाए, तो यह बहुत ही कुशल है। यहां बताया गया है कि यह कैसे होता है: आपका गोलकीप उसके तल पर रहना चाहिए, उसी स्थिति में वह crunches को अंदर करेगा। आपको या टीम के साथी को उसकी ओर गेंद फेंकनी होगी और जब वह ab crunches कर रहा होगा, तो वह उसे आपके पास वापस भेज देगा। ।

अपनी चाल को समन्वित करें ताकि आप गेंद को फेंक दें क्योंकि आपका गोलकीपर क्रंच से ऊपर उठा रहा है और उसे बहुत अधिक ब्रेडर्स न देने का प्रयास करें। यह एक गहन अभ्यास है, लेकिन परिणाम जल्द ही अनुसरण करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उसे छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here