सॉफ्टबॉल सुरक्षा युक्तियाँ

0
176

नाम के बावजूद, एक सॉफ्टबॉल नरम नहीं है। एक सॉफ्टबॉल परिधि में लगभग बारह इंच है – एक बेसबॉल से तीन इंच बड़ा है। बेसबॉल और सॉफ्टबॉल से संबंधित चोटों के लिए संयुक्त राज्य में हजारों बच्चों का इलाज आपातकालीन कमरों में किया जाता है। सिर की सॉफ्टबॉल चोटें शरीर के किसी भी अन्य हिस्से से अधिक शामिल होती हैं।

निम्नलिखित सुरक्षा युक्तियाँ बच्चों को सुरक्षित खेलने और बेसबॉल या सॉफ्टबॉल के मैदान में चोट को रोकने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

सॉफ्टबॉल उपकरण सुरक्षा:

खेलते समय बच्चों को हमेशा उचित सुरक्षा गियर का उपयोग करना चाहिए। इस उपकरण में कैचर गियर, एथलेटिक समर्थक और कप, सुरक्षात्मक आईवियर और उचित फ़ुटवेयर (जिसमें क्लैट शामिल हो सकते हैं) शामिल हैं। बॉल इफेक्ट के खिलाफ कान और मंदिर क्षेत्र की रक्षा के लिए अच्छी गुणवत्ता, दोहरे कान वाले हेलमेट पहनने चाहिए। कैचर्स को पूरे चेहरे और गले की सुरक्षा के साथ हेलमेट भी पहनना चाहिए।

स्लाइडिंग खिलाड़ी से उत्पन्न प्रभाव बलों को कम करने के लिए मानक स्थिर ठिकानों के बजाय ब्रेकवे / क्विक रिलीज बेस का उपयोग किया जाना चाहिए।

सुरक्षात्मक स्क्रीनिंग का उपयोग डगआउट और बेंच पर खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए किया जाना चाहिए, और खेल के मैदान और सुविधाओं को अच्छी तरह से बनाए रखा जाना चाहिए। खेल का मैदान और सुविधाएं कचरा और मलबे से मुक्त होनी चाहिए, और इन्फिल्ड या आउटफील्ड में सिंकहोल, स्टंप या चट्टानें नहीं होनी चाहिए। अगर गेंद को पकड़ने का प्रयास किया जाता है तो खिलाड़ियों को चोट लगने से बचाने में मदद करने के लिए बाड़, दीवारें और चौकी होनी चाहिए।

सभी उपकरणों का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह अच्छी स्थिति में है।

गेम खेल रहा हूँ:

बच्चों को सिखाया जाना चाहिए कि वे सॉफ्टबॉल को सही तरीके से कैसे खेलें, और उन्हें समान कौशल स्तर, शारीरिक परिपक्वता और वजन के अन्य बच्चों के साथ खेलना चाहिए। खिलाड़ियों को खेलने से पहले उचित स्ट्रीचिंग और स्ट्रेंथनिंग तकनीक करना सिखाया जाना चाहिए।

खिलाड़ियों को 30 या उच्चतर एसपीएफ (सन प्रोटेक्शन फैक्टर) वाला सनस्क्रीन पहनना चाहिए। सनस्क्रीन भी पसीना और पानी प्रतिरोधी होना चाहिए और हर दो से तीन घंटे में फिर से लगाया जाना चाहिए।

कोच को खिलाड़ी की चिकित्सा स्थितियों से दूर किया जाना चाहिए। एक बच्चे को खेलना नहीं चाहिए, अगर वह लगातार दर्द का अनुभव कर रहा है, गति का नुकसान, या किसी अन्य असामान्यताएं।

सभी खिलाड़ियों को हाइड्रेटेड रखने की आवश्यकता है। सभी खेलों और प्रथाओं के दौरान, पहले और बाद में पानी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। पानी सबसे अच्छा है, लेकिन खेल पेय और रस सभ्य विकल्प हो सकते हैं। कैफीन युक्त पेय से बचें, क्योंकि कैफीन एक मूत्रवर्धक है, जो शरीर को निर्जलित करने का काम करता है।

एक चोट के मामले में:

वयस्क पर्यवेक्षण हमेशा मौजूद होना चाहिए, और सीपीआर और प्राथमिक चिकित्सा में प्रमाणित व्यक्ति को सभी प्रथाओं और खेलों में उपस्थित होने की आवश्यकता है।

RICE (रेस्ट, आइस, कंप्रेस और एलिवेट) सबसे छोटे एथलेटिक मोच और स्ट्रेन के लिए प्रभावी है। सभी घायल सॉफ्टबॉल खिलाड़ियों को खेल शुरू करने से पहले पर्याप्त उपचार और पूर्ण पुनर्वास प्राप्त करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here