U8 के लिए फ़ुटबॉल अभ्यास

0
194

एक फ़ुटबॉल कोच एक स्कूल शिक्षक की तरह है, लेकिन सैद्धांतिक जानकारी के साथ काम करने के बजाय, उनका लक्ष्य अपने विद्यार्थियों को यह बताने के लिए मिल रहा है कि वह उन्हें पाने के लिए क्या प्रयास कर रहे हैं। बच्चों के साथ काम करने के बहुत सारे फायदे हैं और यह वास्तव में आपको एक उपलब्धि देता है जब आप उन छोटे लोगों की आंखों को चमकते हुए देखते हैं जब आप उन्हें एक गेंद फेंकते हैं और उन्हें एक मजेदार व्यायाम करने के लिए कहते हैं।

लेकिन एक ही समय में, यह बच्चों के लिए फुटबॉल अभ्यास के माध्यम से प्राप्त करने के लिए बेहद निराशाजनक कोशिश हो सकती है, मुख्यतः क्योंकि बच्चों में बड़े होने के रूप में कम समझ और एकाग्रता की क्षमता होती है, या एक किशोर (बच्चों को अपने उत्साह के साथ इन कमियों के लिए बनाने के लिए) ऊर्जा और तेजी से सीखने की क्षमता)।

इसलिए यदि आप यहां u8s के लिए कुछ फुटबॉल अभ्यास की तलाश में हैं, तो सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आप जो कुछ भी करते हैं, वह बिल्कुल “मजेदार” होना चाहिए। मस्ती से आपके बच्चे क्या समझते हैं यह टीम से टीम में भिन्न हो सकता है, इसलिए यह देखना आपका काम होगा कि उन्हें क्या करना पसंद है।

जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आप छोटे बच्चों के लिए फुटबॉल अभ्यास की कोशिश और व्याख्या नहीं कर सकते। मस्ती में एक निश्चित प्रेरणा के बिना, आप उन्हें केवल पिच के 5 गोद देने के लिए नहीं कह सकते। अन्यथा, आप प्रशिक्षण और छोड़ने वाले फुटबॉल में दिलचस्प हारने वाले युवाओं को जोखिम में डालते हैं।

जब आप 5 लैप्स के लिए बड़े होने के बारे में पूछते हैं, तो आप उसे बता सकते हैं कि यह उसके धीरज, कंडीशनिंग और आगे के लिए है। यह बताते हुए कि एक बच्चा एक कान से जाएगा और दूसरे से होकर जाएगा। इसलिए हर चीज को एक खेल की तरह बनाने की कोशिश करें।

यदि आपको उन्हें 5 गोद चलाने की आवश्यकता है, तो कुछ प्रकार के मजेदार ड्रिल गेम का आविष्कार करें, या बस उन्हें बाद में एक इनाम दें, उन्हें एक फुटबॉल ड्रिल दें जिसमें गेंद को किक करना शामिल है (यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक आधा क्षेत्र मैच है, कुछ शॉर्ट पास या कुछ 5 बनाम 2 समूह, जब तक आपकी सॉकर ड्रिल में गेंद शामिल होती है, बच्चे इसे पसंद करेंगे)।

U8 के लिए आपके फ़ुटबॉल अभ्यास में एक और बड़ा मुद्दा जो आपको चिंतित करेगा वह यह है कि अभ्यास से मज़ा नहीं ले रहा है। यदि आप दो टीमों को सेट करते हैं और एक गेंद को बीच में फेंकते हैं और उन्हें फुटबॉल खेलने के लिए कहते हैं, तो बच्चे सभी इसके लिए दौड़ेंगे और इसे चारों ओर से किक करेंगे। कोई भी रक्षक, हमलावर या क्या नहीं होगा, यह सिर्फ बच्चों के मज़े लेने का एक गुच्छा है।

जाहिर है, यह आपके साथ ठीक नहीं है, क्योंकि आप इतनी कम उम्र से भी संगठन और रणनीति में कुछ अंतर करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप उनमें से कुछ को केवल पीछे रहने के लिए कहें, या ड्रिबल न करें, तो आप उनके साथ मज़े से दूर रहेंगे। आपको क्या करने की आवश्यकता है, फिर से, एक इनाम-प्रणाली के आसपास काम करें जो उन्हें यह समझने में मदद कर सके कि आप उन्हें वहां और वहां क्यों बैठना चाहते हैं, या ऐसा नहीं करते हैं।

पुरस्कारों में कुछ भी सामग्री नहीं होनी चाहिए। यहां तक ​​कि अपने लोगों को बधाई देने के लिए जब वे आपके अनुरोधों को सुनने का प्रबंधन करते हैं, तो उनके लिए पर्याप्त इनाम होता है। आप जल्द ही उन्हें कठिन प्रयास करते हुए देखेंगे और आपके अनुरोधों का सम्मान करेंगे क्योंकि आपने उन्हें मजबूर नहीं किया, बल्कि इसलिए कि वे आपके लिए “गुड जॉब” की बधाई देने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here